फिल्म द टर्मिनल: स्टीवन स्पीलबर्ग की दुर्लभ कॉमेडी फ्लिक फिर से खोजी गई!

Film The Terminal: Steven Spielberg's Rare Comedy Flick Rediscovered!

Film The Terminal: Steven Spielberg's Rare Comedy Flick Rediscovered!

मैं इसे एक सुखद दुर्घटना के रूप में सोचता हूं कि मुझे स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित ‘द टर्मिनल’ (2004) नाम की यह फिल्म एक स्ट्रीमिंग स्टेज पर मिली। जब मैंने फिल्मी व्यंग्य की सूक्ष्मता में लिखी क्लास देखी तो मेरा आश्चर्य अथाह था! वास्तव में, यह सिर्फ इस असाधारण निर्माता के बारे में मेरी बेखबर होने की जरूरत नहीं है; इस आधार पर कि स्पीलबर्ग के अधिकांश प्रोफाइल या फिल्मोग्राफी में उक्त फिल्म को कभी भी चित्रित या चर्चा नहीं की गई, इस तथ्य के बावजूद कि फिल्म एक व्यावसायिक उपलब्धि थी। ‘द टर्मिनल’ ईस्टर यूरोप (रूसी गणराज्य का प्रदर्शन) से विक्टर नवोर्स्की नामक एक व्यक्ति की एक अद्भुत कहानी बताता है, जो न्यूयॉर्क जॉन एफ कैनेडी एयर टर्मिनल में एक गोपनीय मिशन पर सिर्फ यह देखने के लिए दिखाई देता है कि इस बीच उसका स्थानीय (काल्पनिक) देश काकरोझिया एक सामरिक उथल-पुथल से गुजरे थे और एक और प्रशासन हावी था। चूंकि अमेरिका इस बिंदु पर यह समझने के लिए था कि नई सरकार विक्टर का वीजा अमान्य हो गया था और एयर टर्मिनल मैनेजर ने उसके हर एक संग्रह को हटा दिया, जिसमें पहचान को अस्वीकार कर उसे न्यूयॉर्क शहर में प्रवेश करने या घर लौटने की अनुमति दी गई थी। विक्टर नवोर्स्की, पूरी ईमानदारी से, सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन करने वाले टॉम हैंक्स द्वारा निभाई गई, बहुत सारी अंग्रेजी नहीं बोल सकती है और टर्मिनल पर अपने नौ महीने के प्रवास के दौरान चतुर आपदाओं की प्रगति से गुजरती है। हम फिल्म पर एक अंश बाद में लौटेंगे।

स्टीवन स्पीलबर्ग 1975 में अपनी ब्लॉकबस्टर ‘जॉज़’ के बाद अमेरिका में आम तौर पर पहचाने जाने वाले नाम में बदल गए थे; और इस घटना में कि वह अभी तक भारत जैसे अधिकांश अलग-अलग देशों में आसानी से पहचाना जाने वाला नाम नहीं था, 1977 में उनका ‘नियरबी एनकाउंटर्स ऑफ द थर्ड काइंड’, 1981 में ‘प्लंडरर्स ऑफ द लॉस्ट आर्क’, 1982 में ‘ईटी द एक्स्ट्रा टेरेस्ट्रियल’ 1984 से उनकी स्थापना ‘इंडियाना जोन्स’ की स्थापना और 1993 में उनकी दो विशाल कृतियों ‘जुरासिक पार्क’ और ‘शिंडलर्स लिस्ट’ ने उन्हें इससे कहीं अधिक, विश्व फिल्म का लगभग एक उल्लेखनीय व्यक्ति बना दिया है। स्पीलबर्ग को हॉलीवुड का अब तक का सबसे आर्थिक रूप से फलदायी ओवरसियर माना जाता है, व्यावहारिक रूप से उनकी हर एक फिल्म फिल्म उद्योग की हिट स्थिति, बुनियादी प्रशंसा और अकादमी पुरस्कार चयन और अनुदान प्राप्त करती है। उन्होंने तीन ऑस्कर प्राप्त किए हैं, जिनमें से दो ‘शिंडलर्स लिस्ट’ और ‘सेविंग प्राइवेट रयान’ (1998) के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रूप में हैं और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रूप में 7 चयनों के अलावा, ‘शिंडलर्स लिस्ट’ के लिए एक सर्वश्रेष्ठ चित्र ऑस्कर हैं। बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब अनुदानों के अलावा, उनकी फिल्मों को अलग-अलग वर्गों में 133 अकादमी पदनाम और 34 ऑस्कर मिले हैं। उनके अन्य महत्वपूर्ण सम्मानों में सेसिल बी डेमिल अवार्ड और एएफआई लाइफ अचीवमेंट अवार्ड शामिल हैं। स्टीवन स्पीलबर्ग ने 74 साल की उम्र में अब तक इस्तीफा नहीं दिया है, लेकिन बार-बार संक्षिप्त राहत का आनंद लेते हुए फिल्में बना रहे हैं।

मेरे जैसे अधिकांश भारतीयों के लिए ‘जॉज़’ और ‘जुरासिक पार्क’ देखना एक सबसे रोमांचक मुलाकात थी और इस तरह की फिल्मों के माध्यम से हम सावधानी से किए गए प्रयासों को समझ सकते हैं, अक्सर मुश्किल शूटिंग में अपनी जान जोखिम में डालते हैं, जो कि मुखिया द्वारा लिया जाता है। इतना ही नहीं उन्होंने 12 साल की छोटी उम्र में अपनी सबसे यादगार फिल्म एक्सप्लोर की, जो बाद में शिल्प कौशल के लिए हमेशा की तरह लगती है और विश्व फिल्म को और भी असाधारण और आकर्षक बनाने के लिए समर्पित है। न्यू हॉलीवुड की अवधि में कुछ वर्षों तक श्रम करने के बाद, जिसमें यूनिवर्सल स्टूडियो के लिए कुछ टेलीविज़न एपिसोड और छोटी फिल्में शामिल थीं, उन्हें 1975 में ‘जॉज़’ में अपना गेम-चेंजिंग ब्रेक मिला, जब वह ठीक 30 साल के थे। स्पीलबर्ग, वैध रूप से, ‘जॉज़’ की निरंतरता नहीं बनाएगा क्योंकि विभिन्न फिल्म निर्माताओं द्वारा किए गए स्पिन-ऑफ असाधारण अद्वितीय से कभी मेल नहीं खाएंगे जो वास्तव में रीढ़ की हड्डी को कंपकंपी भेजता है। हालांकि उन्होंने 1997 में ‘द लॉस्ट वर्ल्ड-जुरासिक पार्क’ नामक ‘जुरासिक पार्क’ के लिए अपनी अगली पुस्तक के पहले विचार के निबंधकार के रूप में एक स्पिन-ऑफ बनाया, और वह फिल्म भी एक व्यावसायिक और बुनियादी उपलब्धि थी।

यह इस कहानी से काफी हद तक इस प्रकार है कि हम में से अधिकांश आमतौर पर स्पीलबर्ग को एक गंभीर फिल्म निर्माता के रूप में मानते हैं, जिन्होंने अपने आम तौर पर आकर्षक वर्णन और समर्पित प्रयासों के लिए जबरदस्त व्यावसायिक उपलब्धि हासिल की। हम शायद कभी कल्पना भी नहीं करेंगे कि वह एक हल्के प्रकार की पैरोडी में फिल्म बना सकता है। हो सकता है, यह इस असाधारण निर्माता के लिए केवल एक परीक्षण था, और उसने इसे निर्दोष रूप से भी किया-पेरिस एयर टर्मिनल में एक वास्तविक अवसर से उत्साहित होकर, एक दिलकश बिंदु सहित आकर्षक पात्रों को बनाया और जेएफके एयर की तर्ज पर एक विशाल फिल्मसेट तैयार किया न्यूयॉर्क का टर्मिनल।

वर्तमान में, ‘द टर्मिनल’ पर लौटते हुए, 2 घंटे और 9 मिनट की फिल्म में एक अकेला सुस्त सेकंड नहीं है जो आपकी मनोरंजक हड्डियों को लगातार उत्तेजित करता है, टॉम हैंक्स स्थिर हवा की देखभाल करते हुए अपनी शानदार विकसित टूटी-फूटी रूसी या बल्गेरियाई अंग्रेजी के साथ लड़खड़ाते हैं। टर्मिनल मैनेजर, सुरक्षा अधिकारी और विभिन्न कार्य क्षेत्र के अधिकारी। कैथरीन जेटा-जोन्स द्वारा निभाई गई एक एयरहोस्टेस, एक भारतीय क्लीनर, एक महिला कार्य क्षेत्र अधिकारी, जिसके साथ एक फ्लास्क बच्चा ईमानदारी से जुड़ा हुआ था और अन्य शानदार पात्रों और एपिसोड के साथ उनका व्यक्तित्व भी ईमानदारी से जुड़ा हुआ है। हैंक्स का व्यक्तित्व विक्टर भी उसी तरह अपने जिले के एक स्थानीय व्यक्ति को अनुवाद के अपने व्यावहारिक उपयोग से चौंका देने वाले प्रबंधक को भ्रमित करने में मदद करता है। फिल्म इसी तरह टिन बॉक्स में मौजूद इस बात पर भी तनाव बनाए रखती है कि विक्टर बार-बार प्यार से निकालता है कि जिस बॉस को पुलिस या एफबीआई के सामने निपटाने के बाद उसे घुमाया गया है, उसे सतर्क रहने की जरूरत है। इस तरह के मनोरंजक घटकों को उन सभी लोगों के लिए छोड़ दिया जाना अच्छा होगा जो विश्व फिल्म के अद्भुत प्रमुख निर्माताओं पत्रकारों में से एक द्वारा बनाई गई इस पैरोडी शो फिल्म को फिर से खोजना चाहते हैं।

चिन्मय चक्रवर्ती संपादकीय रचना, मीडिया सह-नियुक्ति, फिल्म स्क्रिप्ट रचना, फिल्म नामकरण, फिल्म और वीडियो बनाने, दुनिया भर में फिल्म समारोहों के अधिकारियों और किताबों में बदलाव के साथ बीस वर्षों से अधिक की भागीदारी के साथ कल्पनाशील क्षेत्र में अच्छी तरह से वाकिफ हैं। डायरी इन जुड़े क्षेत्रों में कुशल प्रकार की सहायता प्रदान करने में सक्षम। भारतीय सूचना सेवा के एक अधिकारी थे और नवंबर, 2019 में निदेशक, प्रेस सूचना ब्यूरो, कोलकाता के पद से अप्रचलित थे। 2017 में अपनी सबसे यादगार प्रदर्शन पुस्तक ‘गिगल एंड लेट लाफ’ और उनकी दूसरी पुस्तक ‘द चीयरलेस चौफर एंड अदर टेल्स’ का वितरण किया। ‘ 2021 में।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*